एमपी समाधान पोर्टल: samadhan.mp.gov.in, ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण

मध्य प्रदेश समधन पोर्टल | मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल शिकायत पंजीकरण | samadhan.mp.gov.in | एमपी समधन ऑनलाइन पोर्टल हिंदी में

एमपी समाधान पोर्टल को भाग
प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा राज्य के नागरिको के हित के लिए
लॉन्च किया गया है। यह ऑनलाइन पोर्टल पोर्टल
मध्यम से राज्य के सभी लोग किसी भी सरकारी विभाग से संबंधित शिकायतें या अपनी
कोई समस्या दर्ज नहीं की गई (सभी कर सकते हैं)
शिकायतें या किसी भी सरकारी विभाग से संबंधित समस्याओं को दर्ज कर सकते हैं।) कर सकते हैं
है ।मध्य प्रदेश के लोगो को अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए कही जाना नहीं पड़ेगा।
इस मध्य प्रदेश समधन पोर्टल सिस्टम के माध्यम से विभिन्न शिकायतें
पारदर्शी तरीके से निराकरण हो सकेगा |

मध्य प्रदेश समधन पोर्टल

राज्य के जो लोग अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो उन्हें मध्य प्रदेश शासन मध्य प्रदेश समधन पोर्टल पंजीकरण अपनी शिकायतों का जाकर ऑफलाइन पंजीकरण करना होगा। केवल वह इस सुविधा का लाभ उठा सकता है। अब मध्य प्रदेश के नागरिक ऑनलाइन और डाक पत्र के माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज कर अपनी समस्या का समाधान (नागरिक अपनी शिकायतों को ऑनलाइन और डाक पत्र के माध्यम से हल कर सकेंगे।) प्राप्त कर सकेंगे। आम नागरिक लिखित रूप सकेंगे अपनी शिकायत दर्ज करवाएंगे। पत्र के माध्यम से अपनी शिकायतों को जन शिकायत निवारण विभाग को भेज सकते हैं प्यारे दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से एमपी समाधान पोर्टल के बारे में सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं अतः हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

मध्य प्रदेश उद्यान विभाग

एमपी सीएम हेल्पलाइन नंबर

मध्य प्रधास सरकार द्वारा राज्य के नागरिको के लिए सांसद सी.एम.
हेल्पलाइन नंबर
भी शुरू किया है। राज्य में रहने वाले कोई भी नागरिक अब टोल-फ्री नंबर 181 और 1800-2330-183 पर सुबह
7 से 11 बजे के बीच अपनी शिकायत दर्ज करा सकती है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य
को प्रति माह के पहले मंगलवार को 20 से
25 शिकायत को एकत्र किया जाएगा और फिर आवेदन पत्रों पर चर्चा कर ऑफ़लाइन समाधान भी
प्रदान किया जाएगा एमपी समाधान ऑनलाइन
पोर्टल
के शुरू होने से एमपी के
नागरिको को काफी राहत मिलेगी ।अब लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पोर्टल पर
आसानी से अपना शिकरत दर्ज करवा सकते हैं।

मध्यप्रदेश आॅनलाइन समाधान पोर्टल का उद्देश्य

जैसे की आप लोग जानते हैं कि राज्य के लोगो को अपनी शिकायत का समाधान प्राप्त करने के लिए सरकारी विभागों के चक्कर काटने पड़ते थे और बहुत से परेशानियों का सामना करना पड़ता था। .जिससे लोगो के काफी समय बर्बाद होता था ये सभी समस्याओ को देखते थे। राज्य सरकार ने सांसद समधन पोर्टल को लॉन्च किया है। इस मध्यप्रदेश का ऑनलाइन समाधान पोर्टल के ज़रिये मध्य प्रदेश के नागरिक अपनी समस्याओ की शिकायत दर्ज करवा सकते है। ऑफ़लाइन सुविधा के ज़रिये मध्य प्रदेश के सभी नागरिकों की शिकायतों का समाधान जल्द और समय पर करना ।इससे लोगो के समय की बचत होगी और उन्हें कही जाना नहीं पड़ेगा।

एमपी रोजगर पोर्टल

एमपी समाधान पोर्टल के लाभ

  • इस सुविधा का लाभ राज्य के सभी नागरिक उठा सकते हैं।
  • इस समाधान पोर्टल । माध्यम से लोग घर
    आसानी से ऑफिसियल वेबसाइट पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।
  • मध्य प्रदेश समधन पोर्टल पर शिकायत
    दर्ज करने से लोग जल्द ही से जल्द ही अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।
  • शिकायतों का निराकरण तय समय के अनुसार होगा।

समाधान ऑनलाइन पोर्टल की दिशा निर्देश

  • सूचना का अधिकार से संबंधितित मामला।
  • माननीय न्यायालय में विचाराधीन प्रकरण।
  • आर्थिक सहायता या नौकरी देने की मांग
  • मेरे द्वारा दर्ज की जाने वाली शिकायत मेरी पूर्ण संज्ञा है
    में है, और असत्य नहीं है।
  • दर्ज की जाने वाली शिकायत के संबंध में।पूरी तरह में
    जिम्मेदार हूँ।

एमपी समाधान पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण कैसे होगा?

राज्य
अपनी जो लोग ”
शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो वह
नीचे दिए गए तरीके
को असफलता।

  • सर्वप्रथम आवेदक को एमपी समाधान की ऑफिसियल वेबसाइट । जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
एमपी समाधान पोर्टल
  • यह होम पेज आप पर “शिकायत दर्ज की गईका ऑप्शन दिखाई देता है। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जाएगा।
मध्य प्रदेश Shikayat पंजीकरण
  • इस पेज पर आपको कुछ दिशा निर्देश दिए जागेगे जिमे आपको मै कांग्रेस हूँ पर सही का निशान लगाकर स्वीकार के बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके समाने फॉर्म में आपको अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर, नाम, ई मेल भरना होगा इसके बाद नीचे शिकायत का पंजीयन में जानकरी भर जैसे विभाग, उप विभाग, शिकायत की श्रेणियाँ शिकायत के लिए ग्राम और शिकायत के 200 शब्द लिखें। अनिवार्य है।
एमपी समाधान पोर्टल
  • यदि शिकायत से संबंधितित कोई दस्तावेज है तो उसे स्कैन करके अपलोड करना होगा। शुभी जानकारी भरने के बाद आपको “जन शिकायत को दर्ज करें” के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • शिकायत दर्ज हो जाने के बाद आपको एक जन शिकायत यूनिक नंबर प्रदान की जाएगी। यह शिकायत नंबर से आप अपनी शिकायत की स्थिति को देख सकते हैं।

मध्यप्रदेश समाधान पोर्टल शिकायत की स्थिति कैसी है?

  • सर्वप्रथम आवेदन को ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा। ऑफ़लाइन पोर्टल पर जाने के बाद आपके समाने होम पेज खुल जाएगा। यह होम पेज आप पर आवेदन की स्थिति जाने ” का विकल्प दिखाई देता है।
समाधान पोर्टल शिकायत की स्थिति
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पृष्ठ खुल जाएगा। इस पेज पर आपको जन शिकायत की स्थिति देखने के लिए अपना जन शिकायत क्रमांक या मोबाइल नंबर डालना होगा।
  • इसके बाद आपको खोजे के बटन पर क्लिक करना होगा ।इसके बाद आप अपनी शिकायत की स्थिति आसानी से देख सकते हैं।

Updated: May 23, 2020 — 9:11 am

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