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Bihar Rtps Cast, Income, Domicile Certificate Online Form

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Rtps Bihar – बिहार आय, निवास, जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। बिहार सरकार आरटीपीएस बिहार के माध्यम से नागरिक के लिए ऑनलाइन सेवाएं शुरू करती है ।

बिहार सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग (डीआईटी) के बिहार ई-डिस्ट्रिक्ट मॉडल प्रोजेक्ट के तहत आरटीपीएस बिहार सरकार द्वारा समर्थित है। मेकिंग इंडिया डिजिटल इंडिया इस परियोजना का एक स्रोत है। इस परियोजना और बिहार सरकार ने सार्वजनिक सेवा अधिनियम के तहत नागरिकों को बिना किसी एजेंट के ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करने का लक्ष्य रखा। बिहार सरकार। सेवाओं से, लोग अपने घर से विभिन्न सेवाओं और लाभों को प्राप्त कर सकते हैं। पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आपको नागरिक रजिस्टर से पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। मैंने सभी प्रक्रिया पंजीकरण पर चर्चा की और ऑनलाइन इसके उद्देश्यों को चरण दर चरण लागू किया ताकि बेहतर अनुभव प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यान से पढ़ें।

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आरटीपीएस बिहार को कितनी सेवाएं प्रदान करता है

सार्वजनिक सेवाओं का अधिकार ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से नागरिक के लिए विभिन्न ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करना।एक नागरिक को सभी सेवाओं से आसानी से लाभ मिल सकता है। सभी सेवाएं निम्नानुसार हैं –

सामान्य प्रशासन विभाग के अंतर्गत – (जीएडी)

  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र और
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आय और संपत्ति प्रमाण पत्र जारी करना।

समाज कल्याण विभाग के तहत – (SWD)

  • सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के लिए आवेदन करना
  • मुख्यमंत्री कन्या योजना के लिए आवेदन
  • राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के लिए आवेदन
  • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए आवेदन और
  • मुख्यमंत्री वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन

श्रम संसाधनों की सेवाओं के तहत – (LRD)

  • बिहार राज्य प्रवासी श्रमिक मुआवजा कोष योजना के लिए आवेदन

आप इन सभी सेवाओं को लोक सेवा के ऑनलाइन पोर्टल से प्राप्त कर सकते हैं। अब आपको यह जानना है कि उस लेख के लिए आवेदन की सभी प्रक्रिया को लेख के अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

आरटीपीएस बिहार सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

नागरिक के लिए सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग करने के लिए उन्हें पोर्टल से पंजीकरण करना होगा। मैंने नीचे सभी पंजीकरण प्रक्रिया पर चर्चा की है। अब इस सेक्शन में आपको ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रक्रिया का पता चल जाएगा।

  1. सबसे पहले biharonlineservices.gov.in पर जाएं यहां क्लिक करें।
  2. बाईं ओर के कोने में लॉग पर क्लिक करें।
  3. अपने क्रेडेंशियल यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें। (यदि आप नहीं जानते हैं कि नीचे दिए गए सेक्शन में id फॉलो कैसे करें।)
  4. अब आपका डैशबोर्ड लागू सेवाओं के लिए क्लिक करने और सभी उपलब्ध सेवाओं को देखने के लिए क्लिक करने के बाद सभी सेवाओं का लाभ लेने के लिए खुला रहेगा।
  5. अब आपके सामने सभी ऑनलाइन सेवाएं प्रदर्शित होंगी। अब बस अपनी सेवा का चयन करें और अपना आवेदन कहीं भी जाए बिना ऑनलाइन जमा करें। नीचे से छवि देखें।
  6. सबमिट बटन पर एक क्लिक के बाद अपने सभी विवरणों को बिना किसी गलत जानकारी जैसे पते, नाम, दस्तावेजों के विवरण आदि के साथ सावधानी से दें।
  7. यदि आपका पात्र आवेदन शुल्क का भुगतान करने के योग्य है तो उसे ऑनलाइन भुगतान करें।
  8. कभी-कभी आपकी सेवा के आधार पर आधार प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है। अन्यथा, आपने इसे हलका कर्णचारी से भौतिक रूप से सत्यापित किया है।
  9. आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक पावती रसीद उत्पन्न होगी। आपको भविष्य के संदर्भों के लिए इस पावती पत्र का प्रिंट आउट लेना होगा।

 

ऑनलाइन सेवाओं के लिए आरटीपीएस बिहार पर पंजीकरण कैसे करें

नागरिक के लिए लोक सेवा के ऑनलाइन सेवा का लाभ लेने के लिए पंजीकरण करने के लिए कृपया नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  1. सबसे पहले, बिहार की ऑनलाइन सेवाओं की वेबसाइट पर क्लिक करें ।
  2. बाईं ओर कोने पर क्लिक करें नागरिक अनुभाग अपना पंजीकरण करें।
  3. उसके बाद, एक पॉपअप पेज खुलेगा जहाँ आपको अपनी डिटेल्स डालनी होंगी, जैसे – ईमेल और फ़ोन नंबर।
  4. आपकी पहचान के लिए एक ओटीपी सत्यापन आवश्यक होगा। ओटीपी भेजा जाएगा तुम्हारा विवरण ईमेल और फोन नंबर प्रदान करता है।
  5. अब एक मजबूत पासवर्ड और राज्य चुनें।
  6. इसके बाद कैप्चा भरता है और पेज सबमिट करता है।

 

अब आप सफलतापूर्वक पंजीकृत हैं और ऑनलाइन पोर्टल से उपरोक्त सभी सेवाओं का उपयोग करने के लिए तैयार हैं।अधिक मार्गदर्शन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आरटीपीएस बिहार सेवाओं की सभी प्रक्रिया है। यदि आपके कोई प्रश्न हैं तो आप हमें अनुभाग में पूछ सकते हैं।

RTPS Application Status कैसे चेक करें

आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए, आपने पहले आरटीपीएस वेबसाइट दर्ज की है। जहां से आप अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

  1. यहां क्लिक करके RTPS वेबसाइट पर जाएं।
  2. एप्लीकेशन स्टेटस पर क्लिक करें।
  3. एक और पेज ओपन होगा जहां अपना एप्लीकेशन नंबर डालें और स्टेटस पर क्लिक करें।

यह आपके आरटीपीएस आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन जांचने की प्रक्रिया है। क्या आपका कोई सवाल है, हमें बताएं

आरटीपीएस बिहार और सेवा प्लस उद्देश्य

ServicePlus सरकार द्वारा नागरिकों को प्रदान की जाने वाली सभी सेवाओं के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक वितरण प्रदान करने के लिए एक सामान्य अनुप्रयोग है। भारत सरकार, राज्य सरकारें और स्थानीय सरकारें नागरिकों को मुख्य रूप से केंद्रीय, राज्य या स्थानीय स्तर पर नागरिकों (जी 2 बी) और व्यापार के लिए सरकार (जी 2 बी) को लाभ प्रदान करने के लिए विभिन्न सेवाएं प्रदान कर रही हैं। प्रदान की गई सेवाएं या तो मांग से प्रेरित हैं या कानून द्वारा शासित हैं। सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं को निम्नानुसार वर्गीकृत किया जा सकता है:

  1. नियामक सेवाएं: नियामक सेवाएं व्यवसाय लाइसेंस, भवन निर्माण की अनुमति आदि जैसी सेवाएं हैं, जिन्हें सरकार द्वारा अस्वीकार किया जा सकता है।
  2. कानूनी सेवाएं: वैधानिक सेवाएं जन्म / मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने जैसी सेवाएं हैं जिन्हें सरकार द्वारा अस्वीकार नहीं किया जा सकता है।
  3. विकासात्मक सेवाएं: विकासात्मक सेवाएं सरकार द्वारा NREGS, IAY, वृद्धावस्था, आदि जैसे नागरिकों के लाभ के लिए प्रदान की जाने वाली सेवाएँ या योजनाएँ हैं।

मतदाता सूची में नया नाम कैसे जोड़े

मतदाता पोर्टल में एक नया मतदाता जोड़ने के लिए आपको उसके लिए कुछ पात्रता की आवश्यकता होगी। यहाँ पात्रता विवरण निम्नानुसार हैं –

  • आपको भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • आपकी आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।
  • आपके पास अपने माता-पिता की एक महाकाव्य संख्या है।

आवश्यक दस्तावेज़ –

दस्तावेज़ अनुभाग में, आपको अपना फोटो, आयु प्रमाण और पता प्रमाण अपलोड करना होगा –

आयु प्रमाण: नीचे से किसी एक का चयन करें –

  • जन्म प्रमाणपत्र
  • कक्षा 10, 8 या 5 की मार्कशीट
  • भारतीय पासपोर्ट
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • UIDAI द्वारा जारी आधार पत्र

पता प्रमाण: नीचे से किसी एक का चयन करें –

  • भारतीय पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • बैंक / किसन / पोस्ट ऑफिस करंट पास बुक
  • राशन पत्रिका
  • आयकर निर्धारण आदेश
  • रेंट एग्रीमेंट
  • पानी का बिल
  • टेलीफ़ोन बिल
  • बिजली का बिल
  • गैस कनेक्शन बिल
  • भारतीय डाक विभाग के माध्यम से पोस्ट / लेटर / मेल

मतदाता सूची में नया नाम जोड़ने के लिए चरणों का पालन करें

  • सबसे पहले नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल पर जाएं यहां क्लिक करें ।
  • नए मतदाता पंजीकरण के लिए फॉर्म -6 पर क्लिक करें। एसी से शिफ्ट होने के कारण।
  • अब सभी विवरण ध्यान से भरें जैसे नाम, पता और माता-पिता का विवरण इत्यादि।
  • वे दस्तावेज़ अपलोड करें जिन्हें आप अपलोड करने के योग्य हैं।
  • आपके आवेदन को जमा करने के बाद एक आवेदन संख्या आपके मोबाइल नंबर पर भेजी जाएगी। आप इस पंजीकरण संख्या के साथ आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

कैसे करें वेटर नाम में सुधार

अगर आपकी ईपीआईसी आईडी गलत जानकारी के साथ प्रिंट होती है तो आप अपना विवरण ऑनलाइन के माध्यम से बदल सकते हैं। अपने नाम, पते आदि में सुधार के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • सबसे पहले नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल पर जाएं यहां क्लिक करें।
  • मतदाता सूची में फॉर्म – 8 सुधार प्रविष्टियों पर क्लिक करें।
  • अब सभी विवरण ध्यान से भरें।
  • आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • आपके आवेदन को जमा करने के बाद एक आवेदन संख्या आपके मोबाइल नंबर पर भेजी जाएगी। आप इस पंजीकरण संख्या के साथ आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

About the author

Sanjay Rathod

Sanjay Rathod is a top-notch blogger who believes in helping people to guide them on how to check their any results online. You can contact him on [email protected]

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