MPSamadhan Portal (अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं) Online

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MPSamadhan पोर्टल 2020

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने राज्य के सभी नागरिकों के हित के लिए मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल की शुरुआत की। मैध्य प्रदेश समाधान पोर्टल के माध्यम से राज्य के सभी नागरिक सरकारी अधिकारियों या कार्यालय से जुड़ी अपनी सभी शिकायतों को स्वचालित दर्ज कराया करवा सकता है। इससे सभी सरकारी क्षेत्रों के लिए प्राप्त शिकायतों का निवारण संरक्षण के साथ किया जाएगा।

एमपीपीएसधन पोर्टल। मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल

मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल पर जाएं राज्य के सभी इच्छुक नागरिक ऑनलाइन पंजीकरण करवा कर अपनी शिकायतों को दर्ज करवा सकते हैं। मध्य प्रदेश राज्य के सभी नागरिक केवल अपना पंजीकरण करवाने के पश्चात ही मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल की सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।इसके अतिरिक्त राज्य के सभी लोगों को असीमित और डाक पत्र के माध्यम से भी अपनी शिकायतों और समस्याओं का निवारण प्राप्त कर सकते हैं। मध्य प्रदेश राज्य के आम नागरिक अपनी शिकायतों और समस्याओं का निवारण प्राप्त करने के लिए लिखकर पत्र के माध्यम से भी अपनी शिकायत दर्ज करवा रहे हैं। और शिकायतकर्ता को यह पत्र जन शिकायत निवारण विभाग में भेजना होगा।

MPSamadhan पोर्टल हेल्पलाइन नंबर

मध्य प्रदेश राज्य के सभी नागरिकों के लिए राज्य सरकार द्वारा एमपी सीएम हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। मध्य प्रदेश राज्य के सभी नागरिक अब अपनी शिकायतें टोल-फ्री नंबर 181 और 1800-2330-183 पर सुबह 7 बजे से 11 बजे के बीच दर्ज कर सकते हैं। राज्य सरकार प्रत्येक महीने के पहले मंगलवार की राज्य की 20 से 25 शिकायत को एकत्र करेगी और इसके पश्चात आवेदन पत्रों में दर्ज की गई पर चर्चा कर ऑनलाइन समाधान उपलब्ध कराएगी। अब राज्य के नागरिक को अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए इधर उधर भक्तना नहीं देंगे। वह सभी घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पोर्टल पर अपनी अक्षय दर्ज करवा सकता है।

एमपी समाधान पोर्टल पर शिकायतकर्ता की सुविधा के लिए हिंदी, अंग्रेजी या फिर स्थानीय भाषा के प्रयोग के अलावा अन्य भाषाओं में भी अपनी शिकायत दर्ज करवाने के विकल्प दिए गए हैं। इसकी अतिरिक्त अन्य भाषाओं में उत्तराखंड की गढ़वाली, कुमाऊनी, जौनसारी आदि जैसी भाषाओ को सम्मिलित किया गया है।

MPSamadhan पोर्टल उद्देश्य

मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश राज्य के सभी नागरिकों की शिकायतों को सरकार तक पहुंचाना है और समय पर उनकी समस्याओं का समाधान करना है। मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल के माध्यम से मध्य प्रदेश राज्य के सभी नागरिक सरकारी विभागों से जुड़ी सभी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज की जाएंगी। एमपी समाधान पोर्टल का लाभ राज्य के सभी नागरिक प्रदान करेगा।

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MPSamadhan पोर्टल लाभ

▶ बैठे एमपी समाधान ऑनलाइन पोर्टल की मदद से लोग घर बैठे ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

▶ दर्ज मध्य प्रदेश समधन पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने से लोग जल्द ही अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

▶ तय इस योजना के अन्तर्गत शिकायतों का समाधान तय समय के अनुरूप किया जाएगा।

MPSamadhan पोर्टल दिशानिर्देश

▶ ▶सूचना का अधिकार से संबंधित मामला।

▶ ️ माननीय न्यायालय में विचाराधीन प्रकरण।

▶ ▶ आर्थिक सहायता या नौकरी दिए जाने की माँग।

▶ शिकायत आवेदक के द्वारा दर्ज की जाने वाली शिकायत के संबंध में .पूरी तरह मैं जिम्मेदार हूं। घोषणा पत्र

एमपी समधन पोर्टल रजिस्टर शिकायत ऑनलाइन

पोर्टल ▶ सबसे पहले आपको एमपी समाधान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट होगा जाना होगा।

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आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को “शिकायत दर्ज करना का नंबर दिखाई देता है .आवेदक को सूची पर क्लिक करना होगा।

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क कुछ अब आवेदक के सामने नए पेज पर कुछ दिशा निर्देश दिए जानेगे आवेदक को सभी निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़ कर मै सहमत हूँ पर सही का निशान लगाकर स्वीकार करें पर क्लिक करें है।

जाएगा जाएगा अब आवेदक के सामने एक आवेदन पत्र खुल जाएगा। आवेदक को इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी जैसे अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर, नाम, ई मेल आदि दर्ज करना होगा।

▶ में इसके पश्चात नीचे शिकायत का पंजीयन भाग में जानकरी पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे विभाग, उप विभाग, शिकायत की श्रेणियाँ शिकायत के लिए ग्राम और शिकायत के विवरण में 200 शब्द दर्ज करना आवश्यक है।

▶ ित यदि आवेदक के पास शिकायत से संबंधितित कोई आवश्यक दस्तावेज है तो आवेदक को दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करना होगा ।आवेदन पत्र पूरा भरने के पश्चात आवेदक को “जन शिकायत को दर्ज करें” पर क्लिक करना होगा।

▶ एक शिकायत दर्ज होने के पश्चात आवेदक को एक जन शिकायत यूनिक आईडी प्रदान की जाएगी। आवेदक की शिकायत आईडी या क्रमांक के माध्यम से अपनी शिकायत की स्थिति को देख सकते हैं।

MP Samadhan पोर्टल शिकायत की स्थिति की ऑनलाइन जाँच करें

▶ ️ सबसे आवेदक को एमपी समाधान पोर्टल होगा जाना होगा।

▶ को एमपी समाधान पोर्टल के होम पेज पर आवेदक को ”आवेदन की स्थिति जा रही है ” का नंबर दिखाई देता है .आवेदक को इस नंबर पर क्लिक करना होगा।

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जाएगी जाएगी अब आवेदक के सामने एक नया पेज खुल जाएगा। अब आवेदक को जन शिकायत की स्थिति देखने के लिए अपना जन शिकायत क्रमांक या मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। खोज के बटन पर क्लिक करना होगा।

की से अब आवेदक अपनी शिकायत की स्थिति आसानी से देख सकता है।

समाधान पोर्टल क्या है?

समाधान पोर्टल के माध्यम से मध्य प्रदेश राज्य का कोई भी नागरिक सरकारी विभागों से जुड़ी अपनी शिकायतों को लेकर ऑफलाइन दर्ज करवा सकता है।

समाधान पोर्टल को किसने लॉन्च किया है?

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

समाधान पोर्टल किस राज्य में शुरू किया गया है?

मध्य प्रदेश

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